मुंबई।। अगर आप यह सोच रहे हैं कि
चुलबुल पांडे आखिर गए कहां, तो खबर यह है कि सलमान खान इस साल क्रिसमस पर 2010 की ब्लॉकस्टर
फिल्म दंबंग के सीक्वल में आपसे रूबरू होंगे। अगले हफ्ते मुंबई में दबंग-2 की शूटिंग शुरू होने से
पहले ही स्टार नेटवर्क ने अगले 11 साल के लिए फिल्म का सैटलाइट राइट्स 48-50 करोड़
रुपये में खरीद लिया है। इस तरह दबंग- 2 ने शूटिंग शुरू होने से पहले ही रेकॉर्ड बना
लिया।
इस डील से करीबी रूप से जुड़े एक सूत्र ने यह जानकारी
दी। उन्होंने बताया कि फिल्म के म्यूजिक राइट्स टी-सीरीज ने 10 करोड़ रुपये से ज्यादा
दाम देकर खरीदा है। स्टार गोल्ड के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट हेमल झावेरी ने डील की पुष्टि
की, लेकिन इसका ब्योरा या कीमत बताने से इनकार कर दिया। झावेरी स्टार के हिंदी नेटवर्क
के लिए सैटलाइट राइट्स खरीदने का जिम्मा संभालते हैं। स्टार के नेटवर्क में स्टार प्लस,
स्टार गोल्ड और लाइफ ओके शामिल है।
बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड की तरह खान की सैटलाइट रेटिंग
भी धमाकेदार रही है। सलमान खान की एक और ब्लॉकबस्टर ' बॉडीगार्ड ' जब दिसंबर 2011 में स्टार गोल्ड पर दिखाई गई, तो उसे 10.3 की टीआरपी मिली।
झावेरी ने दबंग - 2 के बारे में कहा कि चैनल को इस फिल्म के लिए भी इसी रेटिंग की उम्मीद
है।
एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री की टीआरपी पर खास नजर रहती है
और इसी हिसाब से विज्ञापन दिए जाते हैं। टीवी पर प्रीमियर के वक्त ज्यादा रेटिंग के
अलावा अगर साल में किसी फिल्म की एवरेज टीआरपी 2.5 रहती है, तो उसे कामयाब माना जाता
है। मसलन, पिछले साल भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले को
21 की टीआरपी मिली थी। यह मैच स्टार स्पोर्ट्स, स्टार क्रिकेट और दूरदर्शन पर प्रसारित
किया गया था।
पिछले कुछ साल में सैटलाइट राइट्स बेचने पर मिलने वाली
रकम अहम हो गई है। फिल्म के प्रॉडक्शन की कॉस्ट का कम से कम एक-तिहाई हिस्सा इन राइट्स
को बेचने से मिल जाता है। कई बार प्रॉडक्शन शुरू होने से पहले फिल्म के सैटलाइट राइट्स
बेच दिए जाते हैं। चैनल के लिए भी यह फायदे का सौदा है। वह कामयाब होने वाली फिल्म
को कई साल तक बार-बार दिखाकर दर्शक और रेवेन्यू खींचते हैं।
ऋतिक रोशन की कृष और शाहरुख खान की डॉन2 के लिए सोनी
को 37-37 करोड़ रुपये देने पड़े, जबकि आमिर खान की तलाश और करण जौहर की अग्निपथ के
राइट्स 40-40 करोड़ रुपये में बेचे गए। अर्न्स्ट ऐंड यंग में फिल्म सेगमेंट लीडर राकेश
जरीवाला ने कहा, ' बड़ी फिल्मों के लिए सैटलाइट
प्राइस बढ़ने का सीधा ताल्लुक चैनलों के लिए ग्रॉस रेटिंग पॉइंट को ज्यादा से ज्यादा
ले जाने से होता है।
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