Home » , » Men in Black [मैन इन ब्लैक 3 : फिल्म समीक्षा]

Men in Black [मैन इन ब्लैक 3 : फिल्म समीक्षा]

Men in Black
थ्रीडी 
निर्माता : स्टीवन स्पीलबर्ग, जी. मैक ब्राउन, वाल्टर एफ. पार्क्स, लॉरी मैकडोनाल्ड 
निर्देशक : बैरी सॉनेनफील्ड 
कलाकार : विल स्मिथ, टॉमी ली जोंस, जोश ब्रॉलिन, एलिस ईव, एमा थाम्पसन 
सेंसर सर्टिफिकेट : यूए * 
1 घंटा 43 मिनट
 रेटिंग : 3/5

दस वर्ष बाद मैन इन ब्लैक सीरिज की वापसी हुई है। पहले दो भागों में खतरनाक एलियंस से पृथ्वी और पृथ्वीवासियों को बचाने वाले एजेंट जे और के इस बार समय को विपरीत दिशा में ले गए हैं। टाइम ट्रेवल का ट्रेक इस बार ‘मैन इन ब्लैक 3’ में देखने को मिलता है जो बेहद दिलचस्प है। कहा जा सकता है कि दूसरे भाग की तुलना में तीसरा भाग ज्यादा दमदार है। सीक्रेट एजेंट जे के सामने इस बार दोहरा मिशन है। एजेंट के की जिंदगी खतरे में है। एजेंट जे टाइम ट्रेवल के जरिये 1969 में पहुंच कर न केवल एजेंट के की जिंदगी बचाता है बल्कि एक बार फिर पृथ्वी को दूसरे ग्रहों के वासियों से पैदा होने वाले खतरे से रक्षा करता है। चंद्रमा पर स्थित जेल से खतरनाक बोरिस भाग निकलता है। बोरिस को 1969 में न केवल एजेंट के ने गिरफ्तार किया था बल्कि उसका एक हाथ भी काट दिया था। बोरिस टाइम ट्रेवल के जरिये 1969 में पहुंच कर एजेंट के को मारना चाहता है। एक दिन अचानक एजेंट के गायब हो जाता है। एजेंट जे जब उसके बारे में पूछताछ करता है तो उसे पता चलता है कि एजेंट के की मौत को तो चालीस बरस से भी ज्यादा हो गए हैं। एजेंट जे भी वर्ष 1969 में पहुंच जाता है और न केवल एजेंट के को बचाता है बल्कि आर्कनेट के जरिये पृथ्वी को भी बचाने में कामयाब होता है।

एमआईबी 3 में इस बार बजाय स्पेशल इफेक्ट्स के कहानी और ट्रीटमेंट पर ज्यादा फोकस किया गया है। तीसरा भाग थ्री-डी में है, इसके बावजूद अजीबो-गरीब एलियंस और उनसे एजेंट जे और के की फाइट मिसिंग है। फिल्म के थ्री-डी में होने से दर्शक ज्यादा उम्मीद लेकर जाता है और उसे थोड़ी मायूसी होती है। एक रेस्टॉरेन्ट की फाइट ही उल्लेखनीय है जिसमें एक बड़ी फिश को एजेंट जे मार गिराता है। वर्तमान से भविष्य में या अतीत में जाना वाला विचार भी फिल्मों में नया नहीं है, लेकिन एमआईबी 3 में यह ट्रेक मनोरंजक तरीके से पेश किया गया है और फिल्म का एक बड़ा हिस्सा इसे दिया गया है। यहां पर युवा एजेंट के और एजेंट जे की आपसी बातचीत और नोकझोक सुनने और देखने लायक है। 1969 वाले प्रसंग को उस ऐतिहासिक घटना के साथ जोड़ा गया है जब नील आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर जा रहे थे, लेकिन यहां पर बोरिस से दोनों एजेंट्स की फाइट और आर्कनेट के जरिये पृथ्वी को बचाने वाले प्रसंग में थोड़ी अति हो गई है। क्लाइमैक्स इमोशनल है जिसमें एजेंट जे को अपने बारे में एक ऐसा राज पता चलता है जिसे एजेंट के ने अब तक छिपा कर रखा था। निर्देशक बैरी सॉनेनफील्ड ने कहानी को बेहद तेज गति से पेश किया है और काफी कुछ दर्शकों की समझदारी पर भी छोड़ा है। यदि वे एलियंस वाले दृश्यों को ज्यादा रखते (जो एमआईबी सीरिज की खासियत है) तो बेहतर होता। ‍फिल्म का संपादन इतना बढ़िया है कि एक भी सीन फालतू नहीं है।

विल स्मिथ एक बार फिर जबरदस्त फॉर्म में हैं और उन्होंने अपनी एक्टिंग और संवादों के जरिये दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। टॉमी ली जोंस को कम फुटेज मिला है और उनका मेकअप भी खराब है। जोश ब्रोलिन ने युवा एजेंट के का रोल बखूबी निभाया है और विल स्मिथ के साथ उनकी जोड़ी खूब जमी है। बोरिस के रूप में जेमैन क्लीमेंट भयानक लगे हैं। विज्युअल इफेक्ट्स भले ही कम हो, लेकिन एमआईबी 3 में दर्शकों को खुश रखने के लिए काफी मसाला है।
Share this article :

0 comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.